इन वजहों से बॉक्स ऑफिस पर गोलमाल से पिट गई आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार

secret

दिवाली के त्योहारी हफ्ते में दो बड़ी फ़िल्में रिलीज हुईं. आमिर खान स्टारर सीक्रेट सुपरस्टार और अजय देवगन समेत कई बड़े सितारों से भरी गोलमाल अगेन. अपने-अपने कंटेंट के हिसाब से दोनों अच्छी फिल्में हैं. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिहाज से सीक्रेट सुपरस्टार, गोलमाल से बहुत पीछे रह गई.

दुनियाभर में गोलमाल ने अब तक करीब 154 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. फिल्म की लागत 80-85 करोड़ बताई जा रही है. इस लिहाजा से देखा जाए तो फिल्म की लागत और मुनाफे में बड़ा अंतर है. ये आंकड़े सिर्फ सात दिनों के हैं. दिवाली के एक दिन बाद शुक्रवार को रिलीज हुई गोलमाल ने पहले दिन 30.14, शनिवार को 28.37, रविवार को 29.09, सोमवार को 16.04, मंगलवार को 13.25, और बुधवार को 10.05 करोड़ की कमाई की. भारतीय बाजार में ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक भारतीय बाजार में फिल्म की कुल कमाई 126.94 करोड़ रुपये है. फिल्म ने बुधवार तक ओवरसीज मार्केट में 27 करोड़ से ज्यादा की कमाई की.

बॉक्स ऑफिस में ऐसे पिछड़ गई सीक्रेट सुपरस्टार

हालांकि बेहतर कहानी और अभिनय से सजी आमिर खान -जायरा वसीम की फिल्म लोगों को जमकर प्रशंसा मिली, लेकिन वह कमाई करने में थोड़ी कमजोर साबित हुई. आमिर की पिछली फिल्म दंगल ने ओपनिंग डे पर (30 करोड़) जितनी कमाई की थी, सीक्रेट सुपरस्टार को उतना कमाने में चार दिन का वक्त लग गया. यह पिछले कुछ सालों में आमिर के फिल्मों की सबसे खराब ओपनिंग है. यहां तक कि 2011 में रिलीज हुई धोबी घात का भी फर्स्ट डे कलेक्शन 2.78 करोड़ रुपये के करीब था. दिवाली को भारत में करीब 1100 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई सीक्रेट सुपरस्टार ने गुरुवार को 4.80, शुक्रवार 9.30, शनिवार 8.71, रविवार 8.50 और सोमवार को 3.05 करोड़ रुपये की कमाई की.

इस तरह भारतीय बाजार में फिल्म ने कुल 34.36 करोड़ का कलेक्शन किया. ओवरसीज में भी सोमवार तक फिल्म ने करीब 20.22 करोड़ रुपये तक का कलेक्शन किया. फिल्म का बजट 40-50 करोड़ के बीच का बताया जा रहा है. हालांकि मेकर्स ने इस बारे में कुछ खुलासा नहीं किया है.

क्या इस वजह से मिली असफलता ?

इस बार आमिर कई जगहों पर चूक गए. हकीकत में ये फिल्म 15 साल की इंसिया और घरेलू हिंसा की शिकार उसकी मां नजमा के संघर्ष की कहानी है. लेकिन प्रचार में सिर्फ इंसिया की कहानी को दिखाया गया. कुछ का मानना है कि मार्केटिंग के दौरान इंसिया की मां की कहानी को छिपाना फिल्म के लिए घातक साबित हुआ. कहानी को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन बना.  दिवाली को रिलीज होना भी फिल्म के कारोबार पर असर डालने वाला साबित हुआ.

माना जा रहा है कि दिवाली के हफ्ते में लोगों का मूड हल्की-फुल्की मनोरंजक फिल्म देखना होता है. सीक्रेट सुपरस्टार का इस हफ्ते रिलीज होना गलत नहीं था, गोलमाल अगेन जैसी मसाला से भरपूर फिल्म से इसे नुकसान हो गया. गोलमाल की वजह से सीक्रेट सुपरस्टार को स्क्रीन्स भी कम मिले. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के कमजोर होने की एक बड़ी वजह यह भी है कि आमिर का चरित्र उतना लंबा नहीं है जितना होना चाहिए था. जायरा ने अपने हिस्से बेहतर काम किया है जितनी उनसे उम्मीद थी, लेकिन फिल्म में आमिर की मौजूदगी ही सबसे ज्यादा एंटरटेनिंग है. कहानी को नुकसान पहुंचाए बिना शक्ति कुमार के कैरेक्टर का लंबा होना कमाई के लिहाज से फिल्म को फायदा पहुंचा सकता था.

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register