अच्छी होगी इस साल बारिश, जानिए आपको होंगे क्या फायदे

M_Id_380241_monsoon.jpg

नई दिल्लीः भारतीय मौसम विभाग ने इस साल अच्छी बारिश का अच्छा अनुमान दिया है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के निदेशक लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने कहा कि इस साल मॉनसून सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बेहतर रहेगा. साल 2016 में मॉनसून 104 फीसदी से 110 फीसदी रहने का अनुमान है. पिछले साल मॉनसून सामान्य से 14 फीसदी कम रहा था. कुल मिलाकर देश में सभी जगहों पर सक्रिय मॉनसून रहेगा. भयंकर सूखे से जूझ रहे मराठवाड़ा में भी अच्छी बारिश का अनुमान है. कल मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट ने भी 5 फीसदी अच्छी बारिश का अनुमान दिया था.
क्या होगा अच्छे मॉनसून का आपको फायदा
अच्छे मॉनसून का देश की अर्थव्यवस्था पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. सबसे पहले तो अगर मॉनसून अच्छा रहता है तो कृषि उत्पादन पर अच्छा असर देखा जाएगा. नीति आयोग ने पहले ही इस साल कृषि उत्पादन दर 6 फीसदी रहने का अनुमान दिया है. पिछले 2 साल से खराब मॉनसून की वजह से देश के कई इलाकों में सूखा पड़ा है. किसानों को फसल बचाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है. इस समय देश में मराठवाड़ा, विदर्भ, बुंदेलखंड जैसे कई इलाके हैं जो सूखे की समस्या से जूझ रहे हैं तो उन इलाकों को अच्छी बारिश से पानी मिल पाएगा. वहीं कल कल स्काईमेट के एलान के बाद शेयर बाजार में भी अच्छा उछाल देखा गया और बाजार में तेजी आई. अगर मॉनसून अनुमान के मुताबिक रहता है तो शेयर बाजार की चाल भी बेहतर रहेगी, ऐसा कहा जा सकता है.
इस साल अच्छी बारिश होती है तो सरकार के मुताबिक उत्पादन से ज्यादा कृषि लक्ष्य हासिल किया जा सकेगा. सरकार ने पहले ही अनुमान दिया था कि अगर इस साल अच्छी बारिश होती है तो खरीफ फसलों की अच्छी पैदावार होगी, वहीं तिलहन और दाल की खेती में भी इजाफा होगा. जाहिर तौर पर अच्छी खेती होने से आपूर्ति बढ़ेगी और लोगों को खाने-पीने की चीजों की महंगाई से राहत भी मिल सकती है. दाल की अच्छी उपज से लोगों को दाल की महंगाई से राहत मिल सकती है. पिछले साल दालों की कमी के चलते पैदावार 5 साल के निचले स्तर पर आ गई थी और लोग महंगी दाल खाने पर मजबूर थे लेकिन इस साल अच्छी पैदावार की उम्मीद के चलते लोगों को सस्ती दालें मिल सकती हैं. सरकार ने अच्छी बारिश होने के पूर्वानुमान के आधार पर कपास, गन्ने और ग्वार की खेती भी बढ़िया रहने का अनुमान दिया है. गन्ने की खेती अच्छी रहेगी तो चीनी के दाम भी कम रहेंगे.

By: एबीपी न्यूज,वेब डेस्क |
Last Updated: Tuesday, 12 April 2016 6:11 PM
Source: http://abpnews.abplive.in/business/know-what-benefits-you-will-get-from-good-monsoon-356765/

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register