iPhone X और Galaxy Note इन दोनों में कौन है बेहतर, पढ़ें और खुद से अंदाजा लगाएं

iPhone-X-vs.-S8-790x544

iPhone X अब तक का सबसे महंगा iPhone है. ऐसे ही Galaxy Note 8 सैमसंग का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है. दोनों स्मार्टफोन अपने सेग्मेंट के टॉप डिवाइस हैं. एक तरफ iPhone X की भारत में कीमत 89,000 रुपये होगी जबकि Galaxy Note 8 भारत में लगभग 68,000 रुपये का मिल रहा है. इन दोनों स्मार्टफोन्स की तुलाना की जा सकती है. क्योंकि इन दोनों स्मार्टफोन्स की खासियतें कमोबेश एक जैसी ही हैं.

iPhone X में ओलेड डिस्प्ले है. इसमें 5.8 इंच की स्क्रीन है जिसका रिजोलुशन  2436X1125 है. Note 8 में भी ओलेड डिस्प्ले है, इसकी स्क्रीन 6.3 इंच की है और इसका रेजोलुशन iPhone X से बेहतर 2960X1440 रेजोलुशन है.

iPhone X की सबसे बड़ी खासियतों मे से एक. फेशियल रिकॉग्निशन फीचर है. Galaxy Note 8 में भी फेशियल रिकॉग्निशन फीचर है और इसके अलावा इसमें आईरिस स्कैनर भी दिया गया है. आईरिस स्कैनर और फेस रिकॉग्निश ये दोनों ही बेहतरीन हैं और सटीक भी हैं. Galaxy Note 8 को देखते ही यह अनलॉक हो जाता है.

एज टू एज डिस्प्ले – iPhone X में बेजल लेस डिस्प्ले दी गई है. Galaxy Note 8 की बात करें तो बेजल टू स्क्रीन रेश्यो ठीक ठाक है और डुअल कर्व्ड होने की वजह से ये भी एज टू एज डिस्प्ले है.

डुअल कैमरा – iPhone X में डुअल कैमरा. एक टेलीफोटो लेंस है जबकि दूसरा वाइड एंगल. इन दोनों लेंसों में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है. Galaxy Note में भी डुअल कैमरा सेटअप है और इसके भी दोनों कैमरों में ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन दिया गया है.

फोटोग्राफी की बात करें तो Note 8 से शानदार तस्वीरें क्लिक की जा सकती हैं. iPhone X की तरह इसमें भी मैनुअली बैक्ग्राउंड ब्लर को मैनेज किया जा सकता है. यानी बोके इफेक्ट के साथ तस्वीर क्लिक करके बाद में इसे आम फोटो की तरह भी यूज किया जा सकता है.

वायरसेल चार्जिंग – iPhone X में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है जिसके लिए आने वाले समय में कंपनी AirPower डॉक जारी करेगी. सैमसंग ने पिछले कुछ फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में वायरलेस चार्जिंग दी है और Galaxy Note 8 में भी वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है.

वॉटर रेजिस्टेंस – iPhone X बारिश में भी यूज कर सकते हैं इसके लिए इसमें IP67 सर्टिफिकेशन है. Galaxy Note 8 को भी बारिश में यूज कर सकते हैं इसमें IP68 सर्टिफिकेशन है. इस बार कंपनी ने इसमें दिए गए स्टाइलस एस पेन को भी वॉटर प्रूफ बनाया है यानी भारी बारिश में यूजर्स नोट लिख सकते हैं.

प्रोसेसर – प्रोसेसर की बात करें तो iPhone X में A11 बायोनिक चिप लगाया गया है.  Galaxy Note 8 में क्वॉल्कॉम का बेस्ट प्रोसेसर है जो काफी फास्ट है.

रैम – iPhone X में 3GB LPDDR 4 रैम है. हालांकि यह कन्फर्म नहीं है. Samsung Galaxy Note 8 में 6GB रैम दिया गया है.

दोनों स्मार्टफोन्स की हेड टू हेड तुलना करें तो दोनों ही एक दूसरे से कम नहीं हैं. कुछ मामलों में iPhone X आगे है तो कई में Galaxy Note 8. नवंबर में iPhone X भारत आ रहा है और Galaxy Note 8 यहां लॉन्च हो चुका है. भारत में iPhone X के 64GB वैरिएंट की कीमत 89,000 रुपये होगी जबकि 256GB की कीमत 1 लाख 2 हजार रुपये. Galaxy Note सिर्फ एक वैरिएंट में लॉन्च हुआ. यहां 64GB वैरिएंट की कीमत 67,900 रुपये है. यानी iPhone X के बेसिक वैरिएंट से लगभग 25,000 रुपये सस्ता है. Note 8 की कीमत आक्रामक है और मैने Galaxy S8 Plus के लिए लोगों को iPhone छोड़ते देखा है. ऐसे में भारत में iPhone X  का प्रतिद्विंदी पहले से ही तैयार है.

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register