डॉक्टर के पास जाने से डरते हैं पुरूष-रिसर्च

NWS_LDN-L-HOMELESS-1AH

न्यूयार्क । अमेरिका में एक रिसर्च में पाया गया है कि ज्यादातर पुरूष महिलाओं से लगभग 5 साल पहले ही मौत के शिकार हो जाते हैं, और इस बात की वजह है उनका डॉक्टर्स के पास न जाना । पुरूष डॉक्टर्स के पास जाने से हिचकते हैं और दूसरी बात ज्यादातर पुरूष पुरूष डॉक्टर्स के पास जाते हैं और अपनी समस्या सही से न समझा पाने के कारण इलाज नहीं करा पाते  हैं । ”महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मौत पहले क्यों होती है? इस प्रश्न के उत्तर में ये रिसर्च किया गया “‘प्रिवेंटिव मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में अमेरिका की रुटगर्स यूनिवर्सिटी से संबद्ध डियाना ने कहा, “देखा जाए तो पुरुषों की मौत महिलाओं से औसतन पांच वर्ष पहले हो जाती है। शारीरिक भिन्नताओं से इसकी व्याख्या संभव नहीं।

इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 250 पुरुषों से ऑनलाइन माध्यम से एक प्रश्नावली भरने के लिए कहा, जिसमें पुरुषत्व और महिला, पुरुष के समान गुणों से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए। इससे यह सामने आया कि ज्यादातर पुरुषों ने महिला चिकित्सकों की बजाय पुरुष चिकित्सकों के पास जाने को प्राथमिकता दी, क्योंकि उनके अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुष चिकित्सक अधिक सक्षम होते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि पुरुषत्व के बारे में पारंपरिक सोच रखने वाले पुरुषों का मानना है कि उन्हें अपनी भावनाओं को जाहिर करते वक्त सख्त, निडर, आत्मनिर्भर और औपचारिक रहना चाहिए। ऐसे व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को नजरअंदाज करना ही ठीक समझते हैं।

शोधकर्ताओं ने इसी क्रम में समान प्रश्नावली को 250 महिलाओं से भरवाया। इससे यह निष्कर्ष सामने आया कि पुरुषों को महिला चिकित्सकों के साथ अपनी परेशानियों को बिना किसी हिचकिचाहट और शर्म के साथ साझा करना चाहिए और इससे उनकी स्थिति या स्तर को कोई नुकसान नहीं होगा।

सांचेज ने कहा कि पुरुषों की इस प्रतिक्रिया से साफ जाहिर होता है कि वह अपनी कमी या निर्भरता को किसी अन्य पुरुष के सामने जाहिर नहीं करना चाहते हैं, जिसमें पुरुष चिकित्सक भी शामिल हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register