तीसरी मंजिल से पांच फुट लंबे सरिया पर गिरा, बच गई जान

lucky

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’ यह तो आपने भी सुना होगा। कई बार लोग मौत को धोखा देते हैं तो इस बात पर यकीन होता दिखता है। ऐसा ही एक वाकया सामने आया है मुंबई के कर्जत में जहां तीसरी मंजिल से सीधा पांच फुट लंबे सरिया पर गिरने के बाद भी एक मजदूर की जान बच गई। करीब पांच घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद उसे बचा लिया गया। हादसे में उसके अंदरूनी अंग लीवर, आंतें, डायफ्राम और सीना क्षतिग्रस्त हुए हैं।

कर्जत से सटे एक गांव में में बन रही बहुमंजिला इमारत में काम कर रहा 24 साल का सज्जू शेख इस हादसे का शिकार तब हुआ, जब वह लिफ्ट डक्ट के पास काम कर रहा था। वह तीसरी मंजिल से सीधा लोहे के सरिया पर गिरा। यह सरिया उसके पेट से आर-पार होता हुआ सीने के दाएं हिस्से से बाहर निकला और दाईं बांह में घुस गया। सरिया एक खंभे से बाहर निकला हुआ था, जिसे साथी मजदूरों ने मशीन से काटा और आनन फानन में उसे सियोन हॉस्पिटल लेकर गए।

अस्पताल के विभाग प्रमुख ने बताया, ‘शेख को बहुत बुरी हालत में लाया गया था। ज्यादा खून बह जाने की वजह से उसका ब्लड प्रेशर रिकॉर्ड करने लायक नहीं था। सबसे पहले उसका बीपी सामान्य करने के लिए ढेर सारा आईवी तरल दिया गया।’ उन्होंने कहा कि इसके फौरन बाद हम उसे ऑपरेशन के लिए ले गए, जहां छह डॉक्टरों की टीम करीब पांच घंटे तक चले ऑपरेशन में उसे बचाने में सफल रही।

डॉक्टरों ने भी माना कि उसका बचना किसी चमत्कार से कम नहीं है। शरीर में पांच फीट लम्बा सरिया घुसा होने की वजह से डॉक्टर उसका सीटी स्कैन भी नहीं कर सके थे। डॉक्टरों ने बताया कि अब शेख ठीक है और घर भी सकता है। उसे एक-दो दिन में अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register