गुजरात: पटेलों के आंदोलन के बीच अगड़ी जातियों को 10% आरक्षण

anandiben-patel-afp-580x395.jpg

अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला किया है और ऐसे समय पर किया है जब राज्य में पटेल समाज को आरक्षण देने की मांग हो रही है.
राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर10 फीसदी आरक्षण देने का एलान किया है. सामान्य वर्ग जिसमें पाटीदार समाज भी आएगा उसे भी इस आरक्षण का लाभ मिलेगा. ये आरक्षण उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले और सरकारी नौकरियों में मिलेगा.
आर्थिक आधार पर आरक्षण का फायदा उन परिवार के बच्चे-बच्चियों को मिलेगा, जिनकी की सालाना आमदी 6 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होगी. गुजरात में फिलहाल शेड्यूल कास्ट (SC), शेड्यूल ट्राइब(ST) और पिछड़े वर्गों (OBC)के लिए 49 फीसदी आरक्षण हैं और ये आरक्षण उससे अलग होगा.
आपको बता दें कि बीते 9 महीने से गुजरात में पाटीदार समाज खुद के लिए ओबीसी कोटे में आरक्षण की मांग कर रहा है. सरकार के इस एलान के बाद अब इस आरक्षण का फायदा पाटीदार समाज के सहित ब्राह्मण, क्षत्रिए, लोहाना और दूसरे सवर्ण जातियों के आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को मिलेगा.
सरकार इसे लेकर एक मई को नोटिफिकेशन जारी करने वाली है. एक मई राज्य का स्थापना दिवस है.

By: एबीपी न्यूज़ |
Last Updated: Friday, 29 April 2016 12:50 PM
Source: http://abpnews.abplive.in/india-news/gujarat-announces-10-quota-for-economically-backward-in-gen-category-366007/

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register