तीन देशों की यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी

modi

नई दिल्ली । मंगलवार की रात प्रधानमंत्री मोदी 3 देशों की यात्रा पर रवाना होंगें । ब्रसेल्स में अटैक के लगभग एक हफ्ते बाद होने वाली इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रसेल्स भी जाएंगे । अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए वाशिंगटन जाएंगे और इसके बाद वो 2 दिन सऊदी अरब रुकेंगे ।

भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक का मकसद दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ बनाना है। माना जा रहा है कि दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के उपायों पर भी विचार-विमर्श करेंगे। आखिरी शिखर बैठक साल 2012 में हुई थी।

मोदी अपनी यात्रा के दौरान बेल्जियम में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। वहां करीब 20 हजार भारतीय रहते हैं। उनमें बहुत सारे हीरा के व्यापार में लगे हैं।वह भारतविदों के एक प्रतिनिधिमंडल और सांसदों से अलग अलग मुलाकात करेंगे ।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री मोदी के लिए भोज आयोजित करेंगे। इस दौरान वह बेल्जियम के व्यापारियों और कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ाने के मकसद से मुलाकात करेंगे।

उसके बाद मोदी 31 मार्च को वॉशिंगटन पहुंचेंगे और यहां चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन (एनएसएस) में भाग लेंगे। वॉशिंगटन से दो अप्रैल को लौटने के दौरान मोदी दो दिन रियाद में रुकेंगे। वह शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के निमंत्रण पर सऊदी अरब रुक रहे हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register