कोहली से हारी ऑस्ट्रेलिया, शान के साथ सेमीफाइनल में टीम इंडिया

viratkohli2703.jpg

मोहाली: लक्ष्य का पीछा करने में महारत हासिल कर चुके विराट कोहली ने आज फिर से अपने इस हुनर का लाजबाव नमूना पेश करके भारत को करो या मरो वाले मैच में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलाकर आईसीसी विश्व टी20 के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. जहां उसका सामना वेस्टइंडीज से होगा. 
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के लिये उतरे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहले चार ओवर के बाद 53 रन था और तब लग रहा था कि वह 200 रन के पार पहुंच जाएगा लेकिन आखिर में उसकी टीम छह विकेट पर 160 रन तक ही पहुंच पायी जिसमें एरोन फिंच (34 गेंदों पर 43), ग्लेन मैक्सवेल (28 गेंदों पर 31) और उस्मान ख्वाजा (16 गेंदों पर 26) का योगदान अहम रहा.
कोहली ने 51 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 82 रन की बेहतरीन पारी खेली जिससे भारत शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों की नाकामी के बावजूद 19.1 ओवर में चार विकेट पर 161 रन बनाकर क्वार्टर फाइनल सरीखे इस मैच में जीत दर्ज करने में सफल रहा. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 18) ने विजयी चौका लगाया. 
भारत ग्रुप दो से दूसरे स्थान पर रहा और वह 31 मार्च को मुंबई होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप एक से शीर्ष पर रहने वाले वेस्टइंडीज से भिड़ेगा. दूसरा सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच 30 मार्च को दिल्ली में खेला जाएगा. 
कोहली के अलावा भारतीय गेंदबाजों की भी तारीफ करनी होगी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहले चार ओवर के बाद खुलकर नहीं खेलने दिया. हार्दिक पंड्या का आखिरी ओवर महंगा साबित हुआ लेकिन उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिये. आशीष नेहरा (20 रन देकर एक विकेट), युवराज सिंह (19 रन देकर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा ने कसी हुई हुई गेंदबाजी की जिससे ऑस्ट्रेलिया चार ओवर के बाद अगले दस ओवर में केवल 51 रन बना पाया और इस बीच उसने चार विकेट गंवाये.
बहरहाल कोहली ने हेजलवुड पर दो चौके जड़कर शुरूआत की और पीसीए स्टेडियम में इसके बाद उनका नाम गूंजने लगा, लेकिन सलामी बल्लेबाजों की तरह सुरेश रैना (दस) भी फिर से नाकाम रहे. वाटसन की गेंद को पुल करने के प्रयास में उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया. युवराज सिंह (21) के बायें पांव में आते ही परेशानी हो गयी जिससे उन्हें रन लेने में थोड़ी दिक्कत हुई. वाटसन ने कवर पर लंबी दौड़ लगाकर युवराज का कैच लेकर स्टेडियम में उनके प्रशंसकों को सन्न किया. यह आखिर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका आखिरी कैच साबित हुआ. वाटसन ने पहले ही विश्व टी20 के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी. 
धोनी ने फोकनर पर चौका लगाकर भारत को 15वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचाया. भारत को आखिरी पांच ओवर में 59 रन चाहिए थे. धोनी और कोहली ने इसके बाद विकेटों के बीच दौड़ के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया. हेजलवुड के ओवर में उन्होंने इससे 12 रन जुटाये. कोहली ने 39 गेंदों पर 15वां और लक्ष्य का पीछा करते हुए 10वां अर्धशतक पूरा किया. 
भारत को आखिरी तीन ओवर में 39 रन की दरकार थी लेकिन नेहरा ने हालांकि भारत को फिर से पावरप्ले में सफलता दिलायी. उनकी गुडलेंथ गेंद ख्वाजा के बल्ले के निचले हिस्से से लगी और विकेटकीपर धोनी ने अपने बायीं तरफ उसे कैच कर दिया. अश्विन ने केवल दो ओवर किये लेकिन इस बीच अपनी एक जादुई गेंद पर डेविड वार्नर (छह) को गच्चा देकर स्टंप आउट कराने में सफल रहे. युवराज टूर्नामेंट में पहली बार गेंदबाजी के लिये आये. उनकी पहली गेंद में थोड़ा उछाल था जो स्टीवन स्मिथ (दो) के बल्ले को चूमकर धोनी के दस्तानों में पहुंची. अंपायर मारियास इरासमुस ने उंगली उठा दी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान उनके फैसले से खुश नहीं थे और रीप्ले से भी साफ नहीं लग रहा था कि गेंद और बल्ले का संपर्क हुआ या नहीं. 
ऑस्ट्रेलिया ने अपना दूसरा पचासा पूरा करने में 9.1 ओवर लिये. गेंद नीची रह रही थी और शाट लगाना मुश्किल था. इसके तुरंत बाद फिंच भी पवेलियन लौट गये. पंड्या की गेंद पर वह सही टाइमिंग से शाट नहीं लगा पाये और डीप मिडविकेट पर खड़े शिखर धवन को कैच करने में कोई परेशानी नहीं हुई. फिंच ने अपनी 34 गेंद की पारी में दो छक्कों के अलावा तीन चौके भी लगाये. मैक्सवेल ने रविंद्र जडेजा पर स्विच हिट से छक्का लगाया लेकिन बमराह ने उनका आफ स्टंप उखाड़कर भारतीयों को डेथ ओवर में बड़ी राहत दी. पंड्या के आखिरी ओवर में 15 रन बने. वह जेम्स फाकनर (दस) को आउट करने में सफल रहे लेकिन शेन वाटसन (नाबाद 18) और पीटर नेविल (नाबाद 10) टीम का स्कोर 150 रन के पार ले गये.

By: Press Trust of India |
Last Updated: Sunday, 27 March 2016 11:25 PM
Source: http://abpnews.abplive.in/sports/cricket/virat-s-magnificent-unbeaten-82-takes-india-to-semis-349971/

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register