भूकंप के तेज झटकों से हिला इक्वाडोर, 233 लोगों की मौत

Ecuador_Earthquake__rajnisha@abpnews.in_51-580x395.jpg

क्वीटो: इक्वाडोर के तटीय हिस्से में 7.8 तीव्रता का भीषण भूकंप आने से कम से कम 233 लोगों की मौत हो गई. इक्वाडोर के राष्ट्रपति राफेल कोरिया ने ट्वीट किया, ‘‘मारे जाने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 233 हो गयी है.’’ कल आए इस भूकंप में पहले 77 लोगों के मारे जाने और करीब 600 लोगों के घायल होने की जानकारी अधिकारियों ने दी थी.
?बीबीसी? ने भूकंप से गंभीर नुकसान होने की बात कही है. भूकंप में राजधानी क्वीटो से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुआयाकिल में एक पुल तबाह हो गया. छह प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है.
यह पिछले कई दशकों में आया अब तक का सबसे विनाशक भूकंप है, जिसने क्वीटो में इमारतों को हिलाकर रख दिया. भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई. वहीं, राष्ट्रपति रफायेल कोरेया अपना इटली दौरा बीच में रोक स्वदेश लौटे . समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के हवाले से कहा कि देश के उत्तर-पश्चिमी तट पर जमीन के अंदर 19 किलोमीटर की गहराई में महसूस किया गया.
इक्वाडोर के पड़ोसी देश पेरू ने भी अपने उत्तरी समुद्रतट पर सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है. भूकंप के झटके कोलम्बिया में भी महसूस किए गए.
इक्वाडोर देश ऐसी जगह में स्थित है, जहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं और ज्वालामुखी फटते रहते हैं.

By: एजेंसी |
Last Updated: Sunday, 17 April 2016 10:32 PM
Source: http://abpnews.abplive.in/world-news/earthquake-in-equador-233-dead-359118/

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register