ब्रिटेन में भारतवंशी डिजायनर शील खेमका को पांच वर्ष की कैद

12_05_2016-khemkajail.jpg

ब्रिटेन में भारतवंशी डिजायनर शील खेमका को पांच वर्ष की कैद

लंदन (प्रेट्र)। ब्रिटेन में भारतीय मूल के फैशन डिजायनर को पांच साल कैद की सजा सुनाई गई है। उसे दस लाख पौंड (करीब नौ करोड़, 70 लाख रुपये) की कर संबंधी धोखाधड़ी करने का दोषी पाया गया।

डिजायनर शील खेमका (42) ने 12 कंपनियां बनाईं और उनके जरिये घोटाले को अंजाम दिया। फिल्मी सितारों के कपड़े डिजायन करने का दावा करने वाले शील लाइफ स्टाइल मैगजीन ‘वोग’ के फीचर कॉलम का हिस्सा भी रह चुके हैं।

ब्रिटेन की एचएमआरसी (हर मैजेस्टीज रेवेन्यू एंड कस्टम्स) ने उनकी कारोबारी गतिविधियों को संदिग्ध पाया। शील ने बिलों और वैट दावों का भुगतान नहीं किया था।

जांच में पता चला कि खेमका ने अमेरिका से सिर्फ 24 हजार पौंड की जींसों का आयात किया। इसके बाद फर्जी नामों के सहारे अपनी 12 कंपनियों के बीच खेप को घुमाता रहा। उसने वैट की राशि वापस पाने के लिए चालान में लाखों पौंड मूल्य के डिजायनर कपड़े बेचने का दावा किया।’

ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ पर चलेगा महाभियोग, सीनेट से निलंबित

जज निकोलस एनले ने कहा, ‘शील ने योजनाबद्ध तरीके से इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया।’ पांच साल कैद के अलावा खेमका पर सात वर्षो तक किसी भी कंपनी का संचालन करने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

12 May 2016 16:34:49 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-businessman-sheel-khemka-who-bought-luxury-home-in-cirencester-jailed-for-1million-vat-fraud-14006348.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register