अरुणाचल को भारत का बताने पर भड़का चीन, अमेरिका से मांगेगा सफाई

04_05_2016-indochina_06.jpg

अरुणाचल को भारत का बताने पर भड़का चीन, अमेरिका से मांगेगा सफाई

बीजिंग, प्रेट्र। चीन ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न अंग बताने वाले अमेरिकी राजनयिक के बयान पर एतराज जताया है। वह इस मामले में अमेरिका से सफाई मांगेगा। बीजिंग ने कहा है कि भारत-चीन सीमा विवाद में तीसरे पक्ष की दखलंदाजी मामले को और उलझा देगी।

चीनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी राजनयिक का बयान तथ्यों से पूरी तरह परे है। चीन ने इससे जुड़ी रिपोर्ट पर गौर किया है। अब अमेरिकी पक्ष से सत्यापन और स्पष्टीकरण के लिए कहा जाएगा। 28 अप्रैल को ईटानगर में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कलिखो पुल के साथ मुलाकात के दौरान अमेरिकी महावाणिज्यदूत क्रेग एल हॉल ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा बताया था। गौरतलब है कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत कहता है और उस पर अपनी दावेदारी जताता रहा है।

हाल के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन और भारत समझदार हैं। अपने मुद्दों से निपटने और दीर्घकालिक हितों की रक्षा करने में दोनों देश सक्षम हैं। किसी तीसरे पक्ष के दखल से मामला ज्यादा उलझेगा और यह काफी गैर-जिम्मेदाराना है। मंत्रालय ने कहा कि चीन और भारत के बीच सीमा का सवाल चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता और चीनी लोगों की भावनाओं से जुड़ा है। तीसरे पक्षों को इससे जुड़े इतिहास और वास्तविकता का सम्मान करना चाहिए।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

5 May 2016 02:18:20 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-china-objects-to-us-envoys-remarks-on-arunachal-pradesh-13968318.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register