कश्मीर में आठ से भी अधिक तीव्रता के भूकंप की आशंका

19_05_2016-eart13.jpg

कश्मीर में आठ से भी अधिक तीव्रता के भूकंप की आशंका

वाशिंगटन, प्रेट्र। जम्मू-कश्मीर में विनाशकारी भूकंप आने की आशंका जाहिर की गई है। इस हिमालयी क्षेत्र में आठ या इससे भी अधिक तीव्रता का भूकंप आ सकता है। इससे हजारों जिंदगियां खतरे में पड़ सकती हैं। राज्य के भूगर्भीय मैपिंग से कुछ ऐसे ही संकेत मिले हैं। हिमालयी क्षेत्र, सेस्मिक जोन-5, वैज्ञानिक , जम्मू-कश्मीर, रिआसी फाल्ट

वैज्ञानिक जम्मू-कश्मीर में रिआसी फाल्ट से अच्छी तरह वाकिफ हैं। हालांकि उन्होंने पहले दूसरे सक्रिय फाल्टों की तुलना में इससे इतना खतरा नहीं समझा था। यह राज्य सेस्मिक जोन-5 में आता है। ऐसे क्षेत्र में भूकंप की सबसे ज्यादा आशंका रहती है। गुलाम कश्मीर में 2005 में बालकोट-बाग फाल्ट पर 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था। तब इस फाल्ट को खतरनाक नहीं समझा गया था।

हालांकि इसके बाद शोधकर्ताओं ने क्षेत्र के दूसरे फाल्टों को परखना शुरू किया। उन्होंने पाया कि रिआसी फाल्ट का दबाव बढ़ता जा रहा है। इसके चलते आठ या इससे अधिक तीव्रता वाला भूकंप आ सकता है। इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता गेविलोट ने कहा, ‘हमने पाया है कि कश्मीर में रिआसी फाल्ट सक्रिय है। यह फाल्ट लंबे समय से खिसका नहीं है। इस लिहाज से बड़े भूकंप की आशंका है।’ शोधकर्ताओं को इस फाल्ट में कुछ भूकंपीय गतिविधियों के प्रत्यक्ष साक्ष्य मिले हैं। हालांकि इसके ज्यादा प्रमाण नहीं मिले हैं कि इस फाल्ट पर कितनी अवधि के बाद तेज भूकंप आते हैं या दोबारा कब भूकंप आ सकता है।

पढ़ेंः इक्वाडोर में 6.7 तीव्रता का भूकंप,जानमाल का नुकसान नहीं

19 May 2016 12:26:17 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-fears-of-more-than-eightmagnitude-earthquake-in-kashmir-14036963.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register