चौंकिए नहीं, अब जल्द पैदा होंगे मनुष्य के अवतार!

10_06_2016-10scatch.jpg

चौंकिए नहीं, अब जल्द पैदा होंगे मनुष्य के अवतार!

आपको सुनने में भले ही अटपटा लग रहा हो लेकिन अब वैज्ञनिक मनुष्य का खांका खिंचकर वैसा ही मानव तैयार करने जा रहा है।

एजेंसी, लंदन। अब वो दिन दूर नहीं जब वैज्ञानिक धरती पर इंसान का अवतार लाने में सक्षम होंगे। इस तरह के इंसानों को बनाने के लिए वैज्ञानिकों कोई माता-पिता की भी जरुरत नहीं होगी क्योंकि सिर्फ स्क्रैच बुक पर मनुष्य का खांका खिंच दिया जाएगा और ठीक वैसा ही मनुष्य सामने खड़ा कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- एक लाख साल में पहली बार ऐसा क्या होगा आर्कटिक में ?

ये बात आपको थोड़ा अटपटा जरुर लग रही होगी लेकिन हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक बकायदा ऐसी योजना बना रहे हैं और इस बारे में उन्होंने बैठक भी की है। सूत्रों के मुताबिक, मई के महीने में इन वैज्ञानिकों की जो सीक्रेट मीटिंग हुई उसमें वैज्ञानिकों ने बकायदा स्क्रैच तैयार किया है और इस पर वो जल्द ही काम भी शुरू करनेवाले हैं।

ये भी पढ़ें- वैज्ञानिकों के अनुमान से कहीं अधिक तेजी से फैल रहा ब्रह्माांड

ऐसा माना जा रहा है कि इस गुप्त बैठक में करीब 130 वैज्ञानिक मौजूद थे। इस बैठक में इंसानों को बनाने पर बात की गई और ये कल्पना की गई कि उसमें जान होगी और वो हर काम कर पाएगा। इस बैठक को ‘एचजीपी-राइट: टेस्टिंग लार्ज सिंथेटिक जीनोम्स इन सेल्स’ का नाम रखा गया है। अगर ऐसा वैज्ञानिक सचमुच करने में कामयाब हो जाते हैं तो ये किसी करिश्मे से कम नहीं होगा।

10 Jun 2016 03:04:32 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-harward-university-scientists-are-not-thinking-to-produce-synthetic-human-genome-14136843.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register