ज्यादा कैफीन ने ले ली अमेरिकी किशोर की जान

16_05_2017-death-by-caffeine.jpg

ज्यादा कैफीन ने ले ली अमेरिकी किशोर की जान

रिचलैंड काउंटी कोरोनर गैरी वाट्स ने बताया कि ज्यादा कैफीन के कारण 16 वर्षीय डेविस एलेन क्रीप का दिल अनियमित तरीके से धड़कने लगा।

वाशिंगटन, प्रेट्र : अगर आप भी कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय और चॉकलेट के शौकीन हैं, तो संभल जाएं। कैफीन की ज्यादा मात्रा जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसा एक मामला अमेरिका में सामने आया है। यहां ज्यादा कैफीन के कारण एक किशोर की जान चली गई।

रिचलैंड काउंटी कोरोनर गैरी वाट्स ने बताया कि ज्यादा कैफीन के कारण 16 वर्षीय डेविस एलेन क्रीप का दिल अनियमित तरीके से धड़कने लगा। इस स्थिति को अरिदमिया कहते हैं। धड़कन अनियमित होने के कारण दिल शरीर के लिए जरूरी खून की पंपिंग नहीं कर पाया और दिमाग, दिल तथा अन्य अंगों ने काम करना बंद कर दिया। घटना 26 अप्रैल की है।

डेविस ने मौत से पहले दो घंटे के अंदर ही कैफीन युक्त तीन पेय का सेवन किया था। पोस्टमार्टम के मुताबिक, वह पूरी तरह स्वस्थ था। अमेरिकन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स का कहना है कि 12 से 18 साल के बच्चों को एक दिन में 100 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ज्यादा मात्रा ब्लड प्रेशर को अचानक बहुत बढ़ा देती है और दिल काम करना बंद कर देता है।

यह भी पढ़ें: साइबर हमले की तीव्रता घटी, नए हमले की आशंका बरकरार

यह भी पढ़ें: रोशनी दिखाएगी कैंसर के खात्मे की राह

16 May 2017 12:35:47 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-more-caffeine-took-american-teen-life-16036315.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register