तुर्की सरकार ने रेप संबंधी विवादास्‍पद बिल लिया वापस, न्‍याय आयोग को भेजा

तुर्की सरकार ने रेप संबंधी विवादास्‍पद बिल लिया वापस, न्‍याय आयोग को भेजा

तुर्की की सरकार ने रेप संबंधी एक विवादास्‍पद बिल को फिलहाल विचार के लिए न्‍याय आयोग के पास भेज दिया हैै। इस बिल को लेकर तुर्की में जबरदस्‍त प्रदर्शन हुए हैं।

अंकारा (रॉयटर)। तुर्की की सरकार ने तीखी आलोचना के बाद रेप संबंधी विवादास्पद बिल को फिलहाल वापस ले लिया है। आलोचक इस बिल को यौन अपराधों को जायज ठहराने वाला कदम बता रहे थे। तुर्की के प्रधानमंत्री ने बिल को न्याय आयोग के पास भेजते हुए इस पर फिर से विचार करने को कहा है।

सरकार का कहना है कि यह बिल बलात्कारियों को माफी देने के लिए नहीं है। तुर्की के राष्ट्रपति रैसेप तैयब अर्दोआन ने सभी पार्टियों से इस बिल पर सहमति बनाने को कहा है। प्रधानमंत्री बिनाली इल्दरिम ने कहा, “हम इस बिल पर व्यापक सहमति बनाने के लिए इसे वापस न्याय आयोग के पास भेज रहे हैं और हम विपक्षी पार्टियों से भी अपना प्रस्ताव तैयार करने को कहते हैं।

वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी सीएचपी ने इस बिल को पूरी तरह वापस लेने की मांग की है और उसने इसके खिलाफ संवैधानिक अदालत तक जाने की बात कही है। लेकिन तुर्की की सरकार का कहना है कि वो तो उन परिवारों की मदद कर रही है जिनके सदस्य ऐसे मामलों में फंसे हैं और जो बलात्कारी नहीं हैं बल्कि उन्हें बस कानून के बारे में नहीं पता था।

इस बिल में कहा गया है कि अगर नाबालिग से बलात्कार के मामले में सजा काट रहा कोई व्यक्ति पीड़ित से शादी करने को तैयार है तो उसे जेल से रिहा किया जा सकता है। इसके लिए शर्त ये है कि यौन संबंध बनाते समय किसी बल या धमकी का प्रयोग न किया गया हो। लेकिन आलोचकों का कहना है कि इस बिल से ना सिर्फ बलात्कार के मामलों में न्याय की राह मुश्किल होगी बल्कि इससे बाल विवाहों को भी बढ़ावा मिलेगा।

तुर्की की धर्मनिरपेक्ष विपक्षी पार्टियां और महिला और बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने तुर्की की सरकार के प्रस्ताव का तीखा विरोध किया है। पिछले दिनों तुर्की की सड़कों पर इस बिल को लेकर आम लोगों जबरदस्त प्रदर्शन किया था।

23 Nov 2016 09:30:43 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-turkey-controversial-bill-on-sexual-assault-withdrawn-15084127.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register