समुद्र में परीक्षण को तैयार अमेरिका का मानवरहित पोत सी-हंटर

03_05_2016-unmannedship.jpg

समुद्र में परीक्षण को तैयार अमेरिका का मानवरहित पोत सी-हंटर

सैन डियागो (एपी)। मानव रहित वाहनों की दिशा में वैज्ञानिकों ने नई छलांग लगाई है। ड्रोन विमानों और चालक रहित कारों के बाद अब वैज्ञानिकों ने बिना कप्तान और क्रू के चलने वाला पोत बनाया है। पेंटागन में सोमवार को बिना चालक के चलने में सक्षम 132 फुट का पोत दिखाया गया। यह अकेले 10 हजार समुद्री मील तक की यात्रा करने में सक्षम है।

इसकी सहायता से रडार से बचने में सक्षम पनडुब्बियों को खोजना संभव हो सकता है। डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (डारपा) नौसेना के साथ मिलकर अगले दो सालों में इसका परीक्षण करेगी। सैन डियागो के तट पर होने वाले परीक्षण में देखा जाएगा कि यह जहाज अन्य जहाजों से कैसे पेश आता है। साथ ही इस बात को जांचा जाएगा कि यह अन्य जहाजों से खुद को टक्कर से कैसे बचा पाएगा।

अमेरिका का उपनिवेश नहीं पाक, जो उसकी मनमानी सहेगा: चौधरी निसार

डारपा के प्रवक्ता जेरेड बी एडम्स ने कहा कि यह रिमोट संचालित जहाज नहीं, पूर्णत: स्वचालित जहाज है। इसे ‘सी हंटर’ का नाम दिया गया है। यह रडार, सोनार, कैमरा और जीपीएस के जरिये संचालित होगा। सैन्य प्रमुखों के अलावा वाणिज्यिक पोत परिवहन से जुड़े लोग भी इसके परीक्षण पर नजर बनाए हुए हैं। पोत परिवहन से जुड़ी कंपनियां परिचालन लागत कम करने और समुद्री लुटेरों वाले इलाकों से बचने के लिए मानव रहित जहाजों के पक्ष में हैं।

वायुसेना का मानव रहित टोही विमान गिरा

3 May 2016 15:54:05 GMT
Source: http://www.jagran.com/news/world-us-military-tests-worlds-largest-unmanned-ship-designed-to-cross-oceans-13961757.html

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Don't have account. Register

Lost Password

Register